Biography of Zeenat Aman

Zeenat Aman Biography

ज़ीनत अमान का जन्म 19 नवम्बर 1951 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था । ये पेशे से एक अभिनेत्री रही है जिन्हें भारतीय सिनेमा की अभिनेत्रियों की छवि को बदलने वाली नायिका कहा जाता है । हिन्दी फ़िल्मों में आने से पहले ज़ीनत मैगज़ीन्स के लिए सेलिब्रिटीज़ के इंटरव्यू लिया करती थी और शौक़िया मॉडलिंग भी करती थी इन्हें 1970 और 1980 के दशक के दौरान हिन्दी फिल्मों में अपने काम के लिए जाना जाता हैं। बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने पर, ज़ीनत अमान को परवीन बॉबी के साथ, हिन्दी सिनेमा की अग्रणी अभिनेत्रियों को आधुनिक रूप देकर उनकी छवि पर स्थायी प्रभाव छोड़ने का श्रेय दिया गया है । परवीन बाबी को ग़रीबो की ज़ीनत अमान भी कहा जाता था, बेबी ज़ीनत के नाम से पद्मिनी कोल्हापुर प्रसिद्ध हुई थी और न्यू एज ज़ीनत के नाम से सारिका और आगे चलकर बिपाशा बसु को पुकारा गया था। आइये ज़ीनत अमान के जीवन पर आपको कुछ ख़ास बातें बताते है।

Zeenat Aman Biography

ज़ीनत अमान का मॉडलिंग करियर

शौक़िया मॉडलिंग करती थी, एक क्लोथिंग के मॉडलिंग शो में किसी ने ज़ीनत से कहा आप को मनीला में होने वाले मिस एशिया में जाना चाहिए आपकी जगह वही है इसीलिए 1970 में, ज़ीनत ने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया, जहां वह दूसरे स्थान पर रहीं और उन्हें ‘प्रथम राजकुमारी’ का खिताब दिया गया। इसके बाद, ज़ीनत ने मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भाग लिया और जीत हासिल की, और एक ही समय में दोनों प्रतियोगिता खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। इन प्रतियोगिताओं को जीतने के बाद अमन ने अभिनय करना शुरू किया ।

Zeenat Aman Biography

फ़िल्म करियर की शुरुवात

ज़ीनत पहली बार वह देव आनंद के साथ फिल्म द एविल विदइन (1970) में दिखाई दी थी ,ये एक हॉलीवुड फ़िल्म थी जो व्यावसायिक रूप से असफल रही। 1971 में पहली हिन्दी फ़िल्म में सिल्वरस्क्रीन पर दिखाई दी ये निर्देशक और एक्टर ओपी रल्हन की हलचल फ़िल्म थी हालाँकि इसमें में एक छोटी भूमिका में दिखाई दी थी और उसी वर्ष हंगामा फिल्म में भी दिखाई दी, जिसमें विनोद खन्ना, किशोर कुमार, महमूद और हेलेन ने अभिनय किया, पर ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं।[ अभिनेता और निर्देशक देव आनंद ने जब हरे रामा हरे कृष्णा फ़िल्म बनाने की सोची तो उनकी बहन का किरदार कोई नहीं निबाहना चाहता था तब ये ज़िम्मा ज़ीनत अमान को देव आनंद ने दिया और हीपी कल्चर को बख़ूबी ढंग से अभिनय से पेश किया ज़ीनत अमान ने और 1971 की हरे राम हरे कृष्णा फ़िल्म में जसबीर/जेनिस की भूमिका में सबको बेहद पसंद आई थी, फ़िल्म के गीत दम मारो दम ने अमान को लोगो के दिलो में उतार दिया ये फ़िल्म आलोचनात्मक और व्यावसायिक रूप से सफल रही और लेकिन ज़ीनत अमान के लिए एक बड़ी सफलता साबित हुई। फिल्म में अपने अभिनय के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (हिंदी) का बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन पुरस्कार जीता ।

Zeenat Aman Biography

एक ग़लत कदम ने कैसा ज़ीनत अमान को कैसे नीचे गिरा दिया देखिए ज़ीनत अमान की बायोग्राफी में

नीचे दिये लिंक कर क्लिक करे, कमेंट भी कीजिएगा और पसंद आये तो एक लाइक और शेयर भी आप कीजिए आशा है आपको हमारे रिसर्च पसंद आयेगी और ज़ीनत अमान की ज़िंदगी से जुड़े कई राज आप जान पायेंगे जो आकों कही और नहीं मिलेंगे ।

Zeenat Amaan Biography

https://youtu.be/ZHlNkNdKDwk?si=V7Irvup_gJalyBg8

Tarun Vyas Website – https://www.tarunvyas.com

Tarun Vyas on IMDB – https://www.imdb.com/name/nm6071677

Podcast Biography collection - https://www.youtube.com/playlist?list=PLb4JuTBQlBtv_i-ngQnkmsf-wiYfC1q6c

Actor Tarun Vyas::round

Tags - Bollywood News, Bollywood Updates, Biography in hindi, Biography of Zeenat Aman, BV ka TV Biographies, Bollywood update, tarun vyas,

Posts in this Series