Pran Biography

Villain - of - the - Millenium - Pran

Biography of Pran Krishna Sikand

भारतीय सिनेमा के ख़ूँख़ार खलनायक प्राण साहब

12 फरवरी 2024, मुंबई -

आज भारतीय सिनेमा के ख़ूँख़ार खलनायक प्राण साहब का जन्मदिन है 12 फ़रवरी 1920 में जन्में प्राण सिकन्द अहलूवालिया को सदी के महान खलनायक का दर्जा दिया गया था ।

फिल्म के टाइटल में नाम सुन कर खौफ –

टाइटल में उनका नाम पढ़ कर ही दर्शकों में ख़ौफ़ छा जाता था , जब स्क्रीन पर किसी फ़िल्म में एंट्री होती तो लोग घबरा जाते थे , ऐसी एक्टिंग के धनी थे प्राण साहब, लोग अपने बच्चों के नाम प्राण नहीं रखते थे क्योंकि प्राण ऐसे विलन का नाम था जिनके निभाए चरित्र देख कर लोग उनसे नफरत करते थे यही नफरत विलन के प्रति होनी चाहिए और ऐसी नफरत पाने के लिए वैसी ही ऐक्टिंग की जरूरत होती है, और अभिनय में इनका कोई जवाब नहीं था । क्या आप जानते है उनकी जीवन यात्रा कितनी कठिनाइयों भरी थी ?

Biography of Villain of The Millenium - Pran

प्राण की जीवन यात्रा

12 फ़रवरी 1920 को दिल्ली में पैदा हुये प्राण ने सैकड़ों फ़िल्मों में यादगार भूमिकाएँ निभाईं। प्राण के पिता लाला केवल कृष्ण सिकन्द एक सरकारी ठेकेदार थे, जो आम तौर पर सड़क और पुल का निर्माण करते थे। देहरादून के पास कलसी पुल उनका ही बनाया हुआ है। अपने काम के सिलसिले में इधर-उधर रहने वाले लाला केवल कृष्ण सिकन्द के बेटे प्राण की शिक्षा कपूरथला, उन्नाव, मेरठ, देहरादून और रामपुर में हुई।

बतौर फोटोग्राफर लाहौर में अपना कैरियर शुरु करने वाले प्राण को 1940 में ‘यमला जट’ नामक फ़िल्म में पहली बार काम करने का अवसर मिला। उसके बाद तो प्राण ने फिर पलट कर नहीं देखा।

प्राण साहब के जीवन को हमने बारीकी से समझ कर बहुत रिसर्च किया और पारिवारिक से लेकर फिल्म यात्रा में उनके की उतार चदाव आए एक समय ऐसा आया जब पञ्जाबी फिल्मों के चर्चित नायक बन चुके थे और लाहौर में काफी नाम था पर 1947 के भारत के विभाजन के कारण इन्होंने लाहौर छोड़ कर मुंबई को अपना घर बनाया पर शुरुवात में होटल में वेटर से लेकर की छोटे छोटे काम कर के गुजर की थी और 1950 के बाद उनकी किस्मत ने चमकना शुरू किया और बहुत संघर्ष के साथ अपनी फिल्मी लाइफ में एक बेहतरीन स्थान बनाया ।

1945 में प्राण का विवाह शुक्ल जी से हुआ था इनके बेटे अरविन्द, सुनील और एक बेटी पिंकी सिकंद है । आज की तारीख में उनके परिवार में 5 पोते-पोतियाँ और 2 पड़पोते भी शामिल हैं। खेलों के प्रति प्राण का प्रेम भी जगजाहिर है। 50 के दशक में उनकी अपनी फुटबॉल टीम ‘डायनॉमोस फुटबाल क्लब’ बहुचर्चित रहा है।

गहरे शोध पर आधारित उनकी बायोग्राफी जिसे मैंने उनके परिवार से जानकारी लेकर बनाया था ,आज उनके जन्मदिन एक शानदार ट्रिब्यूट प्राण साहब के लिए अभिनेता तरुण व्यास की ज़ुबानी सिर्फ़ BV ka TV यूट्यूब चैनल पर -

देखिए ये बायोग्राफी का लिंक

https://youtu.be/DFqnL7VKo-8?si=a8_07tPDYuLWB383

प्राण की अभिनय यात्रा

अभिनय काल के दौरान उन्होंने 350 से अधिक फ़िल्मों में काम किया। उन्होंने खानदान (1942), पिलपिली साहेब (1954) और हलाकू (1956) जैसी फ़िल्मों में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभायी। उनका सर्वश्रेष्ठ अभिनय मधुमती (1958), जिस देश में गंगा बहती है (1960), उपकार (1967), शहीद (1965), आँसू बन गये फूल (1969), जॉनी मेरा नाम (1970), विक्टोरिया नम्बर २०३ (1972), बे-ईमान (1972), ज़ंजीर (1973), डॉन (1978) और दुनिया (1984) फ़िल्मों में माना जाता है।

Biography of Villain of The Millenium - Pran

प्राण ने अपने कैरियर के दौरान विभिन्न पुरस्कार और सम्मान अपने नाम किये। उन्होंने 1967, 1969 और 1972 में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार और 1997 में फ़िल्मफेयर लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड जीता। उन्हें सन् 2000 में स्टारडस्ट द्वारा ‘मिलेनियम के खलनायक’ द्वारा पुरस्कृत किया गया। 2001 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया और भारतीय सिनेमा में योगदान के लिये 2013 में दादा साहब फाल्के सम्मान से नवाजा गया।[2010 में सीएनएन की सर्वश्रेष्ठ 25 सर्वकालिक एशियाई अभिनेताओं में चुना गया।[

वहीं उनके नाम ‘उपकार’ के मंगल चाचा की भूमिका भी है, जिसे दर्शकों का बेइन्तहा प्यार और सम्मान मिला। 1968 में उपकार, 1970 आँसू बन गये फूल और 1973 में प्राण को बेईमान फ़िल्म में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिये फ़िल्म फेयर अवार्ड दिया गया। इसके बाद मिले सम्मान और अवार्ड की संख्या सैकड़ों में है।

Pran (12 February 1920 – 12 July 2013)

निधन

महान कलाकार प्राण साहब का निधन उसी तारीख को हुआ था जिस दिन उनका जन्मदिन होता है यानि 12 तारीख बस महिना अलग था 12 जुलाई 2013 को मुम्बई के लीलावती अस्पताल में प्राण साहब ने इस फ़ानी दुनिया को अलविदा कह दिया और पीछे छोड़ गए फिल्मी दुनिया का शानदार इतिहास जो कभी भुलाया नहीं जा सकेगा जब जब किसी विलन के किरदार की बात होगी तब तब प्राण के अभिनय को देख कर लोग कॉपी करते रहेंगे

जय जय प्राण साहब

जय जय भारतीय सिनेमा

Tarun Vyas Website – https://www.tarunvyas.com

Tarun Vyas on IMDB – https://www.imdb.com/name/nm6071677

Podcast Biography collection - https://www.youtube.com/playlist?list=PLb4JuTBQlBtv_i-ngQnkmsf-wiYfC1q6c

Actor Tarun Vyas::round

Tags - Bollywood News, Bollywood Updates, Pran Biography, Old films, BV ka TV Biographies, Bollywood update, tarun vyas, Retro Cinema, Old songs, Villains of bollywood

Posts in this Series