Podcast on Villains Biographies

Podcast - Villain - Biography

सुनिए और देखिए एक शानदार पॉडकास्ट चैनल - bv ka tv यहाँ आपको मिलेंगी बहुत ही गहरी शोध की गई भारतीय फिल्म के खलनायकों की जीवनियों का संग्रह इसमें भारतीय सिनेमा के ब्लैक एण्ड व्हाइट जमाने से लेकर आज के नए सिनेमा में काम कर रहे खलनायकों के जीवन को फिल्म के रूप में दर्शाया गया है आप सुन भी सकते है और देखना चाहे तो देख भी सकते है आज ही सबस्क्राइब कीजिए हमारे यूट्यूब चैनल को जिनका लिंक नीचे है ।

Biography का चैनल - https://www.youtube.com/@BVKaTV

सिनेमा के अनसुने किस्सों के लिए - https://www.youtube.com/@BVKATV-BOLLYWOODTALKIES

Podcast - A Collection of Hindi Films Villains Biography.

पॉडकास्ट सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर जाए इसमें बहुत से खलनायकों की जीवनिया है अभी देखिए

https://www.youtube.com/playlist?list=PLb4JuTBQlBtskYr4Dy5Fyua3Y1w1TLUOA

प्राण

प्राण किस्‍न सिकंद हिंदी सिनेमा के ‘प्राण’ ही सिद्ध हुए। हिंदी सिनेमा में उनके जैसी खलनायक की भूमिकाएं दुर्लभ थी और कई चरित्रों के लिए तो मानों वे बने ही थे। तकरीबन 50 साल हिंदी सिनेमा में गुजार देने वाले इस महान अभिनेता ने बॉलीवुड को खलनायक के रूप में बेहतरीन और अमर कर देने वाली भूमिकाएं दीं। उन्‍होंने तकरीबन 350 फिल्‍मों में काम किया। मधुमती, जिस देश में गंगा बहती है, उपकार, राम और श्‍याम, शहीद , जॉनी मेरा नाम, जंजीर, अमर अकबर एंथनी जैसी कई सुपरहिट फिल्‍मों में उन्‍होंने बेहतरीन खलनायक की भूमिकाएं निभाईं। साल 2013 में दादा साहेब फाल्‍के एवॉर्ड से सम्‍मानित यह अभिनेता जंजीर फिल्‍म में शेर खां के नाम से भी लोकप्रिय रहा ।

मदन पूरी

मदन पुरी हिंदी और पंजाबी फिल्मों के एक भारतीय अभिनेता थे । उनके भाई अभिनेता चमन पुरी और अमरीश पुरी थे । एक चरित्र अभिनेता के रूप में मुख्य रूप से नकारात्मक भूमिकाएँ (खलनायक) के रूप में, उन्होंने पचास साल से अधिक लंबे करियर में लगभग 430 फिल्मों में अभिनय किया।

अमरीश पूरी

अमरीश पुरी बॉलीवुड के सबसे प्रसिध्‍द खलनायक माने जाते हैं। अमरीश पुरी के अंदर ऐसी अद्भुत क्षमता थी कि वह जिस रोल को करते थे वह सार्थक हो उठता था। अगर आपने उन्हें मिस्टर इंडिया के मोगैंबो के रोल में देख कर उनसे नफरत की थी तो उन्होंने ही “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” में सिमरन का पिता बन सबके दिल को छू लिया था। अमरीश पुरी हर किरदार में फिट होने वाले एक आदर्श अभिनेता थे।

अमजद खान

अमजद खान बॉलीवुड के प्रसिध्‍द अभिनेता हैं विलेन के तौर पर उनका अभिनय काफी सराहा जाता है। फिल्‍म शोले में गब्‍बर का किरदार निभाने वाला यह महान कलाकार खलनायकी का बादशाह माना जाता है।

रंजीत

रंजीत का असली नाम गोपाल सिंह बेदी है एक जानेमन विलन और चरित्र अभिनेता रहे रजीत ने 200 से अधिक हिंदी फिल्मों में ज्यादातर खलनायक की भूमिकाएँ निभाई हैं। रंजीत ने टीवी सीरीज ऐसा देस है मेरा में भी एक सकारात्मक किरदार निभाया है । उन्होंने कई पंजाबी फिल्मों जैसे रब ने बनाया जोड़ियां , मौजां दुबई दियां और मन जीते जग जीत में भी काम किया है ।

डैनी

डैनी डेन्‍‍जोंगपा अपने खलनायक और सहायक अभिनेता के किरदारों के लिए जाने जाते हैं। उन्‍होंने कई फिल्‍मों में अपनी खलनायकी से लोगों के दिलों में दहशत पैदा की है। बेहतरीन अभिनय के लिये उन्‍हें पद्मश्री से भी सम्‍मानित किया जा चुका है।

गुलशन ग्रोवेर

अपने निगेटिव किरदारों की वजह से बॉलीवुड के बैडमैन के रूप में जाने जाने वाले गुलशन ग्रोवर ने 400 से भी ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया है। अपने बेहतरीन अभिनय से बॉलीवुड से हॉलीवुड का सफर तय किया है और कई फिल्‍मों में विलेन के रूप में दर्शकों को खूब रोमांचित किया है।

प्रेम चोपड़ा

बॉलीवुड में तकरीबन 50 साल गुजार चुके प्रेम चोपड़ा आज भी हिंदी सिनेमा में खलनायक चरित्र का पर्याय बने हुए हैं। उनका फेमस डायलॉग, ‘प्रेम नाम है मेरा प्रेम’ आज भी हर बच्‍चे की जुबान पर है। वे तकरीबन 320 से ज्‍यादा फिल्‍में कर चुके हैं और इनमें से अधिकांश फिल्‍मों में उनका रोल नैगेटिव ही रहा

शक्ति कपूर

पंजाब के रहने वाले और मूलत: पंजाबी शक्ति कपूर का असली नाम सुनील कपूर है। वे तकरीबन 30 सालों से बॉलीवुड के लीडिंग विलेन के रूप में जाने जाते हैं। उनका नाम ही विलेन का पयार्य हो गया है। हालांकि बीच में उन्‍होंने कॉमेडी रोल भी किए, लेकिन एक लंबा दशक उन्‍होंने कई फिल्‍मों में खलनायक का किरदार निभाया। उन्‍होंने तकरीबन 100 फिल्‍मों में विलेन की भूमिका निभाई

अजीत खान

हिंदी सिनेमा में 40 सालों से भी ज्‍यादा का समय गुजार देने वाले अजीत का असली नाम हामिद अली खान था। तकरीबन 200 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम करने वाले अजीत ने नया दौर, मुगले आजम, नास्तिक जैसी फिल्‍मों में लीड रोल भी किया। कुछ फिल्‍मों में चरित्र पात्र निभाने के बाद अजीत ने खलनायक भूमिकाओं की ओर रुख किया और वे सफल रहे। फिल्‍म, यादों की बारात में मोना डार्लिंग, और जंजीर फिल्‍म में लिलि डोंट बी सिली बहुत ही लोकप्रिय हुआ। इसी तरह कालीचरण में सारा शहर मुझे लायन के नाम से जानता है। जैस संवाद बहुत ही फेमस हुए। वे बॉलीवुड के एक सशक्‍त खलनायक के रूप में सामने आए।

अनुपम खेर

हिंदी सिनेमा में 30 साल से भी ज्‍यादा का समय गुजार चुके अनुपम खैर बॉलीवुड के वर्सेटाइल अभिनेता कहे जाते हैं। वे कई फिल्‍मों में चरित्र रोल निभाते नजर आए, तो कई फिल्‍मों में कॉमडी करते नजर आए। उन्‍होंने हर किरदार में जान फूंक दी। लेकिन बतौर खलनायक भी उन्‍होंने हिंदी सिनेमा एक बेहद बेहतरीन विलेन चरित्र दिए और मुख्‍यधारा के खलनायकों में लंबे समय तक अपनी जगह बनाए रखी। कर्मा फिल्‍म में डॉ दांग के रूप में लंबे समय तक याद दखे जाएंगे

सदाशिव अमरापुरकर

सदाशिव अमरापुरकर बॉलीवुड के बहुत ही प्रसिध्‍द खलनायक के रूप में पहचाने जाते हैं। उनकी बेहतरीन अदाकारी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्‍हें साल 1991 में आई फिल्‍म सड़क के लिये बेस्‍ट विलेन की कटेगरी में फिल्‍म फेयर का पुराष्‍कार प्रदान किया गया था।

प्रकाश राज

आज की तीरीख में प्रकाश राज किसी परिचय के मोहताज़ नही हैं। वह भारतीय सिनेमा के बड़े चेहरे के तौर पर पहचाने जाते हैं। सैकड़ों फिल्‍मों में काम कर चुके प्रकाश राज अभिनय के साथ फिल्‍मों का निर्देशन भी करते हैं। लेकिन वह सबसे ज्‍यादा ख़ुद के द्वारा निभाये गये निगेटिव किरदारों के लिये जाने जाते हैं।

कादर खान

कुलभूषण खरविंदा और कादर खान : पेशे से प्रोफेसर रहे और सिविल इंजीयरिंग पढ़ाने वाले कादरखान ने अपनी फिल्‍मी पारी भले ही देर से शुरू की, लेकिन वे जल्‍द ही बॉलीवुड में कई क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखाते नजर आए। स्क्रिप्‍ट राइटर, डायरेक्‍टर और संवाद लेखक के क्षेत्र में तो कादर खान मशहूर हुए ही बल्कि वे हिंदी फिल्‍मों में एक जाना पहचाना विलेन का चेहरा बन गए। वे अपनी कई भूमिकाओं के लिए आज भी याद किए जाते हैं। इसी तरह कुलभूषण खरविंदा ने कई चरित्र रोल के अलावा विलेन की भूमिका भी निभाई। 1980 में आई फिल्‍म शान में आई शाकाल की भूमिका को उन्‍होंने अपने दमदार अभिनय से बॉलीवुड के इतिहास में अमर बना दिया

Podcast - A Collection of Hindi Films Villains Biography.

वर्षों से भारतीय सिनेमा के प्रति हमारी दीवानगी फिल्मों के कलाकारों को स्टार और सूपस्टार बनाती चली आ रही है हम उन्हे सिनेमा की स्क्रीन पर देख कर उनसे भावनात्मक जुड़ाव बना लेते है और उनके जैसे बन जाना भी चाहते है और उनके जीवन संघर्ष को जानने की भी हम में रुचि रहते है की अमुक कलाकार ने किस तरह जीवन को बिताया वो फिल्म में कैसे आए उनका जीवन साथी कौन है कितनी नेट वर्थ है उनका बचपन कैसा था कहाँ तक पढे है किस फिल्म में क्या रोल रहा ऐसे तमाम सवाल हम जानना चाहते है और इन सवालों की प्यास को बुझाने के लिए जीवनी देखने का मन करता है और इसीलिए हमारा प्रयास आप तक सच्ची और अच्छी जानकारिया लाने का है तो देर न कीजीए और क्लिक कीजिए नीचे लिंक पर और bv ka tv की बायोग्राफी की दुनिया में आपका स्वागत है ।

पॉडकास्ट सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर जाए इसमें बहुत से खलनायकों की जीवनिया है अभी देखिए

https://www.youtube.com/playlist?list=PLb4JuTBQlBtskYr4Dy5Fyua3Y1w1TLUOA

अब आज्ञा दीजिये योगिता व्यास और तरुण व्यास को नमस्कार !

Tarun Vyas Website – https://www.tarunvyas.com

Tarun Vyas on IMDB – https://www.imdb.com/name/nm6071677

Podcast Biography collection - https://www.youtube.com/playlist?list=PLb4JuTBQlBtv_i-ngQnkmsf-wiYfC1q6c

Tarun Vyas::round

Tags - Biography on BV ka TV

Posts in this Series